Friday, March 15, 2013

फ्री में बनाएं वेबसाइट


दोस्तों, पर्सनल वेबसाइट या मोबाइल वेबसाइट बनाने में काफी खर्च होता है। डोमेन खरीदने और होस्टिंग में ही हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं और इसके बाद डाटा मेंटिनेंस का झंझट अलग होता है। तो क्यों न फ्री का जुगाड़ किया जाए, ताकि डोमेन और होस्टिंग जैसे बड़े खर्चो से बचा जा सके। इसके लिए आपको कोडिंग जानने की भी कोई जरूरत नहीं है। आप चाहें तो अपनी मोबाइल साइट भी क्रिएट कर अपने फ्रेंड्स पर रोब जमा सकते हैं। आइए जानें कि कैसे बनाएं फ्री में पर्सनल वेबसाइट..

फटाफट होमपेज
about.me
अबाउट.मी में साइन-अप के लिए लंबे-चौड़े फॉर्म को भरने की जरूरत नहीं है। यहां केवल दो मिनट में साइन-अप किया जा सकता है। यहां पर आप पर्सनल होमपेज बना सकते हैं। इसकी खासियत है कि इसके लिए आपको अलग से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन फ्रेंडली यूआरएल या कोडिंग करने की जरूरत नहीं है। साइट पर फटाफट होम पेज बनाकर अपनी छोटी-सी बायोग्राफी और फेसबुक, ट्विटर के लिंक पेस्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो पेज के बैकग्राउंड भी बदल सकते हैं या फिर खुद की बनाई बैकग्राउंड इमेज भी अपलोड कर सकते हैं। अबाउट.मी में फॉन्ट सलेक्शन और कलर सलेक्शन का भी ऑप्शन है। इसमें आप अपने पेज के स्टेटिटिक्स ट्रैक करने के साथ पेज एक्टिविटी का लॉग भी देख सकते हैं। पेज पब्लिश करने के बाद यूजर विजिटर आपको सीधे ईमेल या कमेंट भी लिख सकते हैं।
dooid.me
यहां पर आप चुटकियों में वेबसाइट बना सकते हैं। इसकी खासियत है कि इसमें आप अपने नाम से डोमेन बना सकते हैं। इसके अलावा आपकी वेबसाइट टेबलेट और मोबाइल के लिए ऑटो ऑप्टिमाइज हो जाएगी। वेबसाइट बनाते वक्त इसमें लाइव प्रीव्यू का भी ऑप्शन है। इसके फ्री अकाउंट में 10 सर्विसेज या लिंक्स को कनेक्ट कर सकते हैं। आपकी साइट पर आने वाले विजिटर्स आपकी कॉन्टैक्ट डिटेल्स के साथ वचरुअल बिजनेस कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा लाइफस्ट्रीम में आपके सोशल नेटवर्क अपडेट्स भी दिख सकते हैं।
flavurs.me
एकदम कलरफुल और अपने वेब प्रेजेंस दिखाने के लिए बेस्ट प्लेस। यहां आप फटाफट साइन-अप कर सकते हैं। यहां कुछ एडिशनल फीचर हैं, जैसे आप होमपेज का लेआउट बदल सकते हैं, कंटेंट ऑर्गेनाइज कर सकते हैं, साथ ही अपने कंटेंट में विजुअल इफेक्ट्स भी दे सकते हैं। इसके फ्री अकाउंट ऑप्शन में 5 सोशल नेटवर्क सर्विसेज कनेक्ट कर सकते हैं। इसके प्रीमियम अकाउंट में मल्टीपल डिजाइंस, अनलिमिटेड सर्विसेज, मोबाइल ऑप्टिमाइज्ड वेबपेज और विजिटर कॉन्टैक्ट फॉर्म भी बना सकते हैं।
follr.me
यह बाकी सभी वेबसाइट्स से थोड़ी अलग है। यहां आप अपना वचरुअल विजिटिंग कार्ड बना सकते हैं, जिसमें आपके सोशल नेटवर्क की डिटेल्स, स्किल्स, वर्क एक्सपीरियंस और कॉन्टैक्ट डिटेल्स का भी ऑप्शन होता है। इसमें सोशल नेटवर्क से ऑटोमैटिक अपडेशन की सुविधा है। इसके अलावा इसका अपना मिनी सोशल नेटवर्क भी है, जिससे आप लोगों को कनेक्ट कर सकते हैं।

फुल वेब होस्टिंग
weebly.com
यहां पर वेब अकाउंट बनाने से पहले आपको अपनी जरूरत बतानी होती है कि फोरम, ब्लॉग या पोर्टफोलियो में से क्या बनाना चाहते हैं? वीबली पर आप सब डोमेन बना सकते हैं या नया डोमेन खरीद सकते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए यहां कई टूल्स हैं। पहले आपको थीम सलेक्ट करनी होती है, जिसके बाद मल्टीमीडिया कंटेंट बना सकते हैं। यहां ड्रैग-ऐंड-ड्रॉप का ऑप्शन है। एडवांस यूजर यहां पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए साइट में एड स्लॉट बनाना होता है। इसके अलावा, यूजर दूसरे लोगों को भी साइट का एडमिन एक्सेस दे सकते हैं।
yola.com
यहां यूजर ग्राफिकल इंटरफेस वाली वेबसाइट बना सकते हैं। वेब कैटेगरी सलेक्ट करने के बाद आपकी च्वॉइस और पसंद के मुताबिक स्टार्टर वेबसाइट क्रिएट हो जाती है, जिसके बाद यूजर अपने मुताबिक थीम, बैकग्राउंड, लेआउट्स और विजेट्स बदल सकता है। यहां पर सब-डोमेन क्रिएट करने का ऑप्शन है और यूजर एडमिन पैनल के जरिये विजिटर्स को भी ट्रैक कर सकते हैं।
wix.com
डिजाइन के हिसाब से विक्स काफी रिच साइट है। यहां अलग-अलग वेबसाइट के मुताबिक कई फ्री टेंपलेट्स दिए गए हैं, जिन्हें अपनी पसंद के मुताबिक एडिट किया जा सकता है। इसमें एडिटिंग के लिए एचटीएमएल एडिटर दिया गया है, जिसमें एडिटिंग के लिए किसी तरह की कोडिंग जानने की जरूरत नहीं है। टेंपलेट को अपनी पसंद के मुताबिक डिजाइन करने के बाद आप उसे मिनटों में लाइव कर सकते हैं। यहां पर आप अपने नाम से भी सब-डोमेन बना सकते हैं।
zoho.com
यहां भी आप अपनी च्वाइस और वेबसाइट के स्टाइल के मुताबिक टेंपलेट्स चुन सकते हैं। ड्रैग-एंड-ड्रॉप ऑप्शन के जरिये आप टेंपलेट को कस्टमाइज भी कर सकते हैं। आप चाहें तो मल्टीमीडिया कंटेंट भी इंसर्ट कर सकते हैं। यहां पर कई थर्ड पार्टी एप्लीकेशंस हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप खूबसूरत वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं। इसमें पेमेंट के लिए पेपा, रेवेन्यू जेनरेशन के लिए गूगल एडसेंस और गूगल मैप्स जैसे विजेट्स भी लगा सकते हैं।

मोबाइल वेबसाइट
octomobi.com
अगर आप चुटकियों में मोबाइल वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो ऑक्टोमोबी पर फ्री में बना सकते हैं। टेंपलेट पसंद कीजिए, लेआउट एडिट कीजिए, अपना लोगो लगाएं और आपकी मोबाइल ऑप्टिमाइज्ड वेबसाइट तैयार है।
onbile.com
यहां आप अपनी च्वॉइस के मुताबिक सब डोमेन नेम चुन सकते हैं। यहां पर मल्टीपल पेजेज, कैटेलॉग और इमेज गैलरी भी बना सकते हैं। साथ ही, मोबाइल ई-कॉमर्स वेबसाइट की तरह भी यूज कर सकते हैं।
webs.com
यहां भी मिनटों में अपनी मोबाइल साइट तैयार कर सकते हैं। फटाफट साइन-अप करने के बाद अपने नाम से सब-डोमेन या डायरेक्ट डोमेन बुक कर सकते हैं। इसके बाद वेबसाइट की थीम चुनकर पसंदीदा टेंपलेट को सलेक्ट करके ड्रैग-ऐंड-ड्रॉप ऑप्शन से डिजाइन कर सकते हैं। यहां पर टेंपलेट डिजाइन करना बेहद ईजी है और यह बच्चों का खेल लगेगा। यहां पर ई-कॉमर्स मोबाइल साइट बनाने का भी ऑप्शन है।



No comments:

Post a Comment