Friday, March 22, 2013

रंगों से यूं सुरक्षित रहेंगे आपके बाल और त्वचा




होली में कई बार आप रंग खेलने से बचते हैं, क्योंकि आपको डर लगता है कि रंग त्वचा और बालों को नुकसान न पहुंचाए।
त्वचा की देखभाल
- होली के एक दिन पहले अपने चेहरे, गर्दन, कान, हाथ और पैरों पर सरसों का तेल लगा लें। इससे आपकी त्वचा पर लगने वाला रंग आसानी से साफ हो जाएगा।
- अपनी त्वचा को रंगों से सुरक्षित रखने के लिए इस दिन ऐसे कपड़े पहनें, जो आपके शरीर को अधिक से अधिक ढक कर रख सकें। इससे आपके शरीर का कम से कम हिस्सा रंगों के संपर्क में आएगा।
- रंगों को साफ करने के लिए दो बड़े चम्मच नींबू पानी में एक कटोरी दही मिलाएं और त्वचा के उस हिस्से में लगाएं, जहां रंग साफ करना है। उसके बाद सामान्य पानी से स्नान कर लें। रंगों से मुक्ति मिल जाएगी।
- त्वचा के रंग वाले हिस्से को साफ करने के लिए आप गुलाब जल में दूध, बादाम का तेल और चने का आटा मिला कर लेप भी बना सकते हैं, जिसे रंग वाले हिस्सा पर लगा कर थोड़ी देर बाद हाथों से रगड़ कर साफ कर सकते हैं।
- रंगों को साफ करने के बाद अपनी आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदें डाल कर थोड़ा आराम कर लें। इससे आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा।

बालों की देखभाल
- महिलाएं बालों के जूड़े बना लें, वे सुरक्षित रहेंगे।
- होली के एक रात पहले अपने सिर की जोजोबा और मेहंदी के तेल या नारियल के तेल से मसाज करवा लें। इससे आपके बाल सुरक्षित रहेंगे।
- बाल संवेदनशील हैं तो इस मिश्रण में कुछ बूंद नींबू पानी भी डाल दें। इससे रंगों में मौजूद रसायन का बालों और सिर की त्वचा पर संक्रमण नहीं हो पाएगा।
- होली खेलने के बाद सादे पानी से बालों को धो लें। इससे अधिकांश रंग साफ हो जाएंगे। थोड़ी देर बाद बालों को हल्के शैंपू से धो दें और कंडीशनर लगाएं।
- दो बड़े चम्मच जैतून के तेल, चार बड़े चम्मच शहद और कुछ बूंद नींबू पानी को मिला लें। इससे सिर के बाल और त्वचा की मालिश करें। इसे आधे घंटे सूखने दें, फिर हल्के शैंपू और गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें।

No comments:

Post a Comment