Sunday, May 5, 2013

न आएंगे डरावने सपने


हर व्यक्ति की विचारधारा अलग-अलग होती है। कुछ महिलाएं बहुत ही निडर स्वभाव की होती है और उन्हे किसी भी तरह की परेशानी में डर नहीं लगता है। वहीं कुछ ऐसे भी होती है जो परेशानी में तो नहीं घबराती है, लेकिन रात के समय में अंधेरा उनके लिए डर का कारण जरूर बन जाता है। अधिकतर देखा गया है डरावनी फिल्में देखने या इसी तरह की कहानियां सुनने के बाद लोग अक्सर रात को डर जाते है। ऐसे लोगों के लिए कुछ उपाय
 -सोने से पहले अपने आपको रिलेक्स करने के लिए चाहे तो मेडिटेशन कर सकती है।
 -हर्बल चाय का सेवन भी एक अच्छा रास्ता है।
 -हल्का-फुल्का व्यायाम भी कर सकती है।
 -दिमाग में बैठी हुई किसी भी तरह की डरावनी बात को पूर्णतया: निकालने की कोशिश करे। अपनी परेशानियों तथा उनके संभव उपचार की एक लिस्ट बना लें और अगले दिन उन बातों पर अमल करे।
 -सोने से पहले डरावनी फिल्में मत देखें।
 -दूध या दही के साथ स्वअल्पाहार का सेवन करे। यह आपके शरीर में कैल्शियम तथा ट्रिप्टोफैन की मात्रा को बनाए रखता है जो आपको रिलेक्स करने में मदद करता है।
 -तले-भुने तथा कड़वे भोजन से परहेज करे, क्योंकि यह आपको गैस की समस्या से परेशान करने के साथ ही बुरे ख्यालों का कारण बन सकता है।
 -बहुत अधिक चाय-कॉफी का सेवन न करे क्योंकि इसमें पाया जाने वाला निकोटीन नींद को प्रभावित करने में अहम् भूमिका निभाता है।
 -किसी भी तरह के नशे का सेवन न करे, क्योंकि यह आपकी सेहत के साथ ही आपके रहन-सहन पर भी खराब असर डालता है।
 -बुरे ख्वाबों से निपटने के लिए नींद खुलने पर उसे एक पन्ने पर लिख लें। यह जानने की कोशिश करे कि इस बात का जुड़ाव किस तरह से आपकी हालिया जीवनशैली से है।
 -सोने से पहले मन में नकारात्मक विचारों को न आने दें। नकारात्मक विचार दूर करने के लिए आप अच्छा साहित्य या धार्मिक किताबें पढ़ सकती हैं।





No comments:

Post a Comment