Sunday, May 5, 2013

ट्रेडी एक्सेसरीज का सही प्रयोग


अपने सपनों के संसार यानी अपने घर को सही और ट्रेंडी एक्सेसरीज से सजाने की अभिलाषा हर किसी के मन में होती है, पर क्या यह काम आप सही ढंग से कर पाती हैं। अगर नहीं तो अपनाइए इंटीरियर डेकोरेटर एलेक्स डेविस के सुझाव
 घर की साज-सज्जा को संपूर्ण टच देने के लिए आप जो भी एक्सेसरीज चुनती हैं, वे आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं तो कभी-कभी उसकी सुंदरता को कम भी कर देती हैं। इसके लिए आपने जो एक्सेसरीज चुनी हैं उनका सही ढंग से प्रयोग करना जरूरी होता है। आप ऐसा करती हैं या नहीं, यहां दिए जा रहे सुझावों के जरिए जानिए और उन्हें अपनाइए भी।
 व्यवस्थित करें एक्सेसरीज 
 कमरों को नेचुरल लुक देने के लिए फूलदान या फिर कैंडल को तीन के समूह में या दूसरी किसी विषम संख्या में रखें ताकि सजावट अप्राकृतिक न लगे। फोटो फ्रेम, कैंडल्स और फूलदान की व्यवस्था का सही प्रयोग करें: बड़ी-बड़ी और लंबी कैंड्ल्स को डेकोरेशन के वक्त सबसे पीछे रखें। जैसे एक टेबल पर कैंडल को सबसे पहले रखें, फिर फूलदान लगाएं और उसके आगे फोटो फ्रेम रखें। इसके अलावा आप इन कैंडल्स को एक के ऊपर एक करके रख सकती हैं, साथ सटाकर भी रख सकती हैं।
 चीजें एक तरह की हों 
 मान लें दो छोटी टेबल हैं तो उसमें फूलदान और फूल भी एक ही जैसे रखें। कुशन भी एक तरह के हों। अगर बेड के एक तरफ चौकोर कुशन रखा है तो दूसरी तरफ भी वैसा ही हो। ऐसा न हो कि उस तरफ कोई अलग आकार का कुशन रख दें। ये सामान सुंदर दिखते हैं।
 सजावट में विविधता 
 सजावटी चीजों की ऊंचाई, आकार और कट को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। विभिन्नता और कंट्रास्ट का प्रयोग आप आराम से कर सकती हैं, लेकिन कई रंगों का एक साथ इस्तेमाल कम करें वर्ना सारी चीजें बेमेल नजर आएंगी। राज की बात यह है कि तीन प्राइमरी रंगों से ज्यादा का प्रयोग न करें, क्योंकि इससे कमरा बहुत भरा-भरा सा दिखने लगता है। साथ में सफेद या पारदर्शी ग्लास का इस्तेमाल करें।
 अपने कमरे को एक थीम दें 
 अपने कमरे में कुछ इस ढंग से एक्सेसरीज को इस्तेमाल करें कि लगे आप किसी थीम को दर्शा रही हैं। मसलन अगर आप बाथरूम को सजाना चाहती हैं तो उसमें शंख, छोटे-छोटे पत्थर रखें, उसकी टाइल्स में मछलियों, लहरों या पानी से संबंधित दृश्य हों। दीवार पर समुद्र या पानी से संबंधित कोई बेहतरीन चित्र लगाएं, जो बाथरूम को ताजगी से भर दे।
 कुशन्स में मिक्स ऐंड मैच करें 
 ऐसा प्रयोग करने से पहले यह ध्यान रखें कि तीन प्राइमरी रंगों से ज्यादा का इस्तेमाल न करें। पहले फ्लोरल पैटर्न के कुशन्स लगाएं, फिर स्ट्राइप्स वाले कुशन्स। व्यवस्थित करते समय दोनों तरह के कुशन्स को एक साथ मिलाकर रखें। ऐसा न हो कि एक ओर सिर्फ फ्लोरल पैटर्न वाले, दूसरी तरफ स्ट्राइप्स वाले कुशन रखें।
 ज्यादा प्रयोग न कर सकें तो 
 अगर आपके घर और बजट में ज्यादा प्रयोग करने की गुंजाइश नहीं है तो आप साधारण या प्लेन कुशन के साथ आकर्षक रंगों की पाइपिंग से सजे कुशन्स रख सकती हैं, ताकि सोफे और कुशन्स उभरकर नजर आएं। प्लेन कुशन्स में भी अलग-अलग तरह के शेड्स का प्रयोग कर सकती हैं। इसके अलावा सोफे के फैब्रिक को ध्यान में रखकर उसके कंट्रास्ट फैब्रिक वाला कुशन सजा सकती हैं। बड़े दो सीट वाले सोफे पर पांच से छह कुशन लगाएं। यदि आपको एक ही आकार वाले कुशन्स रखने अच्छे नहीं लगते हैं तो आप इसमें कुछ नया प्रयोग कर सकती हैं। जैसे विभिन्न शेप के कुशन्स रख सकती हैं। कोई चौकोर, गोल, त्रिकोणाकार, अंडाकार या फिर हार्ट शेप वाला कुशन एक साथ रख सकती हैं। इस तरह आप अपनी पसंद की एक्सेसरीज को सही ढंग से व्यवस्थित करके अपने घर-आंगन को नया और आकर्षक रूप दे सकती हैं।





No comments:

Post a Comment