Sunday, April 14, 2013

खाएं चीज, मजबूत होगा शरीर



चीज को आमतौर पर स्वाद से जोड़कर देखा जाता है, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल के तरीके और मात्रा के बारे में जानकारी हासिल कर लें तो यह आपकी सेहत का दोस्त साबित होगा।
चीज देखते ही आपका मन ललच उठता है लेकिन आप यह सोचकर अपने ऊपर कंट्रोल कर लेते हैं कि कहीं यह मोटापा न बढ़ा दे। अगर संतुलित मात्रा में चीज लिया जाए तो यह कभी भी मोटापा नहीं बढ़ाएगा। चीज मानव शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर चीज मानव शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए इसे अपने खाने की थाली में शामिल करना अतिआवश्यक है।
मजबूत हड्डी के लिए जरूरी है चीज
शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए मजबूत हड्डी का होना जरूरी है। मजबूत हड्डी शरीर को मजबूती प्रदान कर हमें हमेशा तंदुरुस्त रखती हैं। मजबूत हड्डी के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है। चीज में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों को मजबूत करने में अहम भू्मिका निभाता है। आम आदमी के साथ-साथ छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुर्जुगों के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है।
चीज से चमकें आपके स्वस्थ दांत
स्वस्थ दांत किसे नहीं पसंद है। अगर स्वस्थ और सुंदर दांत नहीं होंगे तो आप खुलकर अपनी मुस्कुराहट भी नहीं बिखेर सकेंगे। अगर दांतों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो जमकर चीज खाएं। चीज कैल्शियम का भंडार है, जिससे दांत मजबूत और स्वस्थ बनते हैं और उनकी खूबसूरती हमेशा बरकरार रहती है।
प्रोटीन का खजाना
किसी भी शाकाहारी व्यक्ति के लिए चीज से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता है। चीज प्रोटीन से भरपूर होता है और इसका प्रोटीन काफी उच्च क्वालिटी का होता है। इससे शरीर चुस्त और दुरुस्त बनता है।
अच्छी नींद आएगी
कई शोध से पता चला है कि रात को सोने से पहले चीज खाने से काफी सूकून भरी नींद आती है। इतना ही नहीं चीज में ट्राइप्टोफैन पाया जाता है। ट्राइप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो तनाव को दूर करता और सुकून लाता है।
बढ़ाता है रोग-प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम)
चीज में विटामिन ए, विटामिन बी12 जैसे कई तरह के विटामिन, जिंक, फॉस्फोरस, कैल्शियम आदि पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए फायदेमंद हैं।
चीज के प्रकार और उनका इस्तेमाल
ब्रेड पर लगाने के लिए सॉफ्ट चीज प्रयोग में लाना चाहिए।
सेमी-सॉफ्ट चीज कुकिंग के लिए सही होता है। अगर आप चीज को गर्म कर कोई कुकिंग आइटम बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सेमी-सॉफ्ट चीज सबसे उपयुक्त रहेगा।
सलाद में चीज का इस्तेमाल अब आम हो गया है। अगर आप भी अपने सलाद में चीज का इस्तेमाल करना चाहते है तो फ्रेश चीज इसके लिए सबसे उपयुक्त रहेगा।
कुकिंग के लिए हार्ड चीज का भी इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा।
चीज के नुकसान
चीज में काफी फैट और कैलोरी होता है। अगर इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो यह वजन बढ़ाने का काम कर सकता है। ऐसा नहीं है कि आप वजन बढ़ने के डर से चीज न खाएं। चीज खाएं, लेकिन अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए। हाइपरटेंशन, हार्ट, किडनी और स्टोन के मरीजों को चीज से परहेज करना चाहिए। चीज में सोडियम भी पाया जाता है। यह हाइपरटेंशन, किडनी, स्टोन और दिल के मरीजों के लिए हानिकारक होता है।

No comments:

Post a Comment