Sunday, January 27, 2013

नाश्ते से पहले व्यायाम से घटता है मोटापा



एक अध्ययन में पता चला है कि सुबह जल्दी उठकर नियमित रूप से नाश्ते से पहले व्यायाम करने वालों में नाश्ते के बाद व्यायाम करने वालों की तुलना में शरीर का मोटापा 20 प्रतिशत अधिक कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन के जरिए यह पता लगाने की कोशिश की थी कि क्या रातभर भूखे रहने के  बाद सुबह उठकर व्यायाम करने से भूख बढ़ जाती है और लोग ज्यादा खाना खाते हैं।
शोधकर्ताओं ने अध्ययन के तहत 12 सक्रिय लोगों को प्रात: 10 बजे के लगभग ट्रेड़िल पर कुछ देर व्यायाम करने को कहा। इनमें सुबह के नाश्ते से पहले व बाद में व्यायाम करने वाले दोनों तरह के लोग शामिल थे। बाद में सभी प्रतिभागियों को चॉकलेट मिक्लशेक दिया गया और दोपहर के खाने में पास्ता खाने को दिया गया। प्रतिभागियों से कहा गया कि वह पेट भर कर खाना खा सकते हैं।
शोधकर्ता एम्मा स्टीवनसन और जेवियर गोन्जालेज के समूह ने अध्ययन में यह पाया कि बिना नाश्ता किए व्यायाम करने वाले प्रतिभागियों को दिन में ज्यादा भोजन की आवश्यक्ता महसूस नहीं हुई। अध्ययन में यह भी पता चला कि बिना कुछ खाए व्यायाम करने वाले प्रतिभागी अपेक्षाकृत 20 प्रतिशत अधिक वसा कम करने में कामयाब रहे।

No comments:

Post a Comment