Friday, January 25, 2013

सर्दियों में भी हो सकता है डिहाइड्रेशन

Dehydration



ठंड के मौसम में पानी ज्यादा क्यों पीना? अगर आप भी इसी गलतफहमी में हैं तो जल्द-से-जल्द अपनी इस अवधारणा को बदल डालिए। ठंड के मौसम में भी आप डिहाइड्रेशन की समस्या से परेशान हो सकती हैं। क्या हैं विंटर डिहाइड्रेशन के लक्षण और कैसे बचें इससे, 
गर्मी के मौसम में लगातार बढ़ते तापमान, माथे से टपकते पसीने की बूंदें जैसी स्थिति में तो आप अच्छी तरह से जानती हैं कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीना कितना जरूरी है। लेकिन क्या आप इसी डिहाइड्रेशन की समस्या का ध्यान सर्दियों में भी रखती हैं? डाइटीशियन हनी खन्ना कहती हैं कि सर्दियों में मौसम ठंडा होने के कारण हमें पसीना कम आने के साथ-साथ प्यास भी कम महसूस होती है और इस वजह से हम पानी कम पीते हैं। सर्दियों में कम मात्रा में पानी और अधिक मात्रा में किया गया चाय का सेवन डिहाइड्रेशन को न्योता देने से कम नहीं है। दिन में दो कप चाय पीने के बाद भी अगर और चाय पीने की इच्छा हो तो आप ग्रीन टी पी सकती हैं। इसके अलावा चाय की जगह सूप पीना बेहतर होगा। अधिकांश लोग ठंड में तला-भुना और मीठा यह सोचकर खाते हैं कि इससे शरीर को गर्मी मिलेगी। पर यह धारणा पूरी तरह से गलत है। सही मात्रा में खाया गया हेल्दी खाना शरीर को तंदुरुस्त रखने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार से रोगों से लडम्ने की ताकत भी देता है। घर के अंदर अधिक समय तक चलने वाले रूम हीटर भी ठंड के मौसम में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं। सर्दी हो या गर्मी, पानी शारीरिक तापमान और क्रियाओं को संतुलित रखने के साथ-साथ शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालकर शरीर को पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
क्या हैं लक्षण
सर्दी हो या फिर गर्मी, दोनों मौसम में होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या के लक्षण एक जैसे हैं। मुंह के अंदर सूखापन महसूस होना, त्वचा मुरझाना, अक्‍सर थकावट महसूस होना, पेशाब कम होना, सिरदर्द होना, चक्कर आना और होंठों का फटना सर्दियों में होने वाले डिहाइड्रेशन के लक्षण हैं।
ऐसे बचें डिहाइड्रेशन से
डाइटीशियन हनी खन्ना कहती हैं कि डिहाइड्रेशन कोई ऐसी समस्या नहीं है, जिसको आसानी से काबू में न किया जा सके। बस जरूरत है तो थोड़ी एहतियात बरतने की। इस समस्या से दूर रहने के लिए आप अपने साथ-साथ परिवार के सभी सदस्यों को नियमित रूप से थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीने को कहें। पानी की बोतल हमेशा साथ रखें। वैज्ञानिक तौर पर यह कहा जाता है कि रोजाना महिलाओं को करीब 2.5 लीटर और पुरुषों को 3 लीटर पानी कम-से-कम पीना चाहिए। इसके अलावा हर व्यक्ति को उम्र, वजन और सेहत के मुताबिक कम या ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। 
डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पिएं।  
हर दो से तीन घंटे के बाद हेल्दी फूड लें, जिसमें दूध और दूध से बने पदार्थ, दाल, मेवे, फल, सब्जियां या फिर मांसाहारी खाना भी खा सकते हैं।
पानी और विटामिन से भरपूर फल और सब्जियां जैसे तरबूज, संतरा, सलाद और जूस आदि का सेवन भरपूर करें।
(साभार)

No comments:

Post a Comment