Friday, January 25, 2013

चलेगा आपकी आंखों का जादू




आंखें ही वह जरिया हैं, जो बिना बोले भी बहुत कुछ कह जाती हैं। चाहे पार्टी, ऑफिस, कॉलेज, इंटरव्यू या प्रोफेशनल मीटिंग हो, हर जगह आंखों के जरिए आप अपने आपको एक खास अंदाज में पेश कर सकती हैं। कैसे अपनी आंखों को आईशैडो से आकर्षक बनाएं,
यूं तो आजकल कई रंगों के आईशैडो चलन में हैं, लेकिन चमकते चॉकलेटी रंग, गुलाबी, बैंगनी, भूरे और नीले रंग के आईशैडो खासतौर से पसंद किए जा रहे हैं। आईशैडो का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकती हैं, पर इसे इस्तेमाल में लाने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपकी आंखों का आकार कैसा है। यानी आपकी आंखें छोटी हैं या बड़ी। अगर आपकी आंखें छोटी हैं तो आपको पलकों के बीच में हल्के रंग का और किनारों पर गहरे रंग का आईशैडो लगाना चाहिए, वहीं बड़ी आंखों में आईशैडो लगाते समय आंखों के किनारों पर गहरा रंग इस्तेमाल करें और आंखों के अंदर के कोनों में मस्कारा और आईलाइनर का प्रयोग करें। अगर आपकी आंखें गोल-मटोल हैं तो पूरी पलकों पर हल्के रंग के आईशैडो और कोने पर गहरे रंग का आईशैडो लगाएं।
नीली आंखों के लिए
अगर आपकी आंखें आसमान की तरह नीली दिखाई देती हैं तो आप बहुत खुशनसीब हैं, क्योंकि ऐसी आंखों को सजाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। इसके लिए आप भूरे या गुलाबी रंग का आईशैडो चुन सकती हैं। साथ ही भूरे रंग के आईलाइनर का इस्तेमाल कर अपनी आंखों को और भी खूबसूरत बना सकती हैं।
भूरी आंखों के लिए
भूरी आंखों पर लगभग हर रंग का आईशैडो अच्छा दिखता है। आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सुनहरे भूरे रंग, नीले, हरे, बैंगनी और बरगंडी रंग के आईशैडो का इस्तेमाल करें।
हरी आंखों के लिए 
अगर आपकी आंखें हरे रंग की हैं तो आपको नीले और सिल्वर रंग की आईशैडो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस तरह की आंखों को सजाने के लिए चॉकलेटी भूरे रंग का आईशैडो बेहतर होगा। आप भूरे रंग का मस्कारा और गुलाबी लिपस्टिक लगाकर अपनी खूबसूरती को और बढ़ा सकती हैं।
इन बातों का रखें ध्यान
आईशैडो लगाने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का ब्रश इस्तेमाल करें। इससे न सिर्फ आईशैडो अच्छी तरह से लगा पाएंगी, बल्कि आपकी त्वचा भी सुरक्षित रहेगी।
न्यूड या न्यूट्रल रंग के आईशैडो को लगाने के बाद ही शिमर का इस्तेमाल करें। शिमर आईशैडो का प्रयोग कई बार चेहरे की झुर्रियों को उभार देता है।
अगर आंखें छोटी हैं तो आंखों के कोनों पर सफेद शैडो का इस्तेमाल करें। इससे आंखें न केवल सुंदर, बल्कि बड़ी भी दिखेंगी।
अगर आप सेक्सी दिखना चाहती हैं तो स्मोकी आईशैडो का इस्तेमाल करें।
गलत आई मेकअप को साफ करने के लिए सूती कपड़े में मेकअप रिमूवर लगाकर साफ करें। आंखों पर फाउंडेश लगाकर दोबार आईशैडो लगाएं।
आईशैडो लगाते समय इस बात का ख्याल रखें कि ब्रश में कम से कम रंग लगा हो, क्योंकि ये रंग मेकअप करने के दौरान आपकी पलकों के चारों ओर बिखर जाते हैं।
अगर आपका रंग गोरा है तो हल्के रंग के आईशैडो का इस्तेमाल करें। अगर रंगत सांवली है तो आप हल्के गुलाबी और हल्के पीले रंग के आईशैडो का इस्तेमाल कर अपनी आंखों को खूबसूरत बना सकती हैं। इसके अलावा आप सिल्वर और शिमरी आईशैडो का भी प्रयोग कर सकती हैं।
(साभार)

No comments:

Post a Comment