Friday, January 25, 2013

कहें वाह! पनीर





शाकाहारी खाने में अगर कुछ स्पेशल बनाना है तो हमारे यहां सबसे पहले नाम आता है पनीर का। पनीर न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत का खजाना भी है। पनीर के क्या-क्या फायदे हैं और ज्यादा पनीर खाने से आपकी सेहत को क्या हो सकता है नुकसान,
पनीर का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आना स्वाभाविक है। पनीर है ही इतना स्वादिष्ट। स्वाद के साथ-साथ सभी पोषक तत्व, जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12 एवं विटामिन डी सभी पनीर में मौजूद हैं। पनीर एक अकेला ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसका प्रयोग सलाद, सब्जी, मिठाई सभी में होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन-सा पनीर खाते हैं। सभी प्रकार का पनीर आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है और कई खतरनाक बीमारियों की रोकथाम करता है। आइये जानें पनीर के फायदे:
सेहत के लिए फायदेमंद
हड्डियों को बनाए मजबूत: पनीर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है और पनीर में प्रोटीन और कैल्शियम दोनों ही उच्च मात्रा में होते हैं। पनीर में विटामिन ए, फास्फोरस और जिंक पाए जाते हैं। विटामिन बी भी पनीर में पाया जाता है, जो शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है। खासतौर से बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों की हड्डियों को मजबूत करने में पनीर मदद करता है।
स्वस्थ दांत: जब मजबूत दांतों की बात आती है, तो कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण है। पनीर में कैल्शियम उच्च मात्रा में मिलता है। पनीर में लेक्टोस बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। लेक्टोस एक ऐसा पदार्थ होता है, जो खाने से निकलता है और दांतों को नुकसान पहुंचाता है। पनीर सेल्विया के प्रवाह को बढमता है और दांतों से एसिड और शर्करा को साफ करता है।
त्वचा के लिए अच्छा: चेहरे पर चमक लानी है तो पनीर का सेवन करें। पनीर में विटामिन बी होता है। विटामिन बी के सेवन से स्वस्थ एवं चमकदार त्वचा मिलती है। पनीर को अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करें, आप फर्क खुद महसूस करेंगी।
पाचन शक्ति बढ़ाए: पनीर का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। रोग प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है तो बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता बढ़ जाती है।
तनाव करे कम: रात को नींद नहीं आती या फिर तनाव से ग्रस्त हैं तो सोने से पहले खाने में पनीर का सेवन करें, नींद अच्छी आएगी। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पनीर में ट्राईप्टोफन एमिनो एसिड पाया जाता है, जो तनाव कम करने और नींद को बढ़ाने में मददगार साबित होता है।
गठिया से राहत: गठिया रोग का सबसे बड़ा कारण कैल्शियम की कमी है। पनीर इस रोग से पीडितों के लिए सबसे अच्छा उपाय है। इस बीमारी का इलाज प्रोटीन, कैल्शियम और उच्च मात्रा में विटामिन और मिनरल्स का सेवन है और ये सभी चीजें पनीर में मौजूद होती है।
खाएं, पर जरा संभल कर 
पनीर खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। लेकिन ज्यादा पनीर खाना आपको नुकसानदेह भी हो सकता है। पनीर में उच्च मात्रा में संतृप्त वसा मौजूद होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपके दिल के लिए खतरा भी पैदा कर सकता है। साथ ही अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो पनीर कम खाएं।
(साभार)

No comments:

Post a Comment