Wednesday, April 24, 2013

साफ हो तो सुंदर हो


तुम्हें पता है, स्वस्थ तन-मन के लिए सफाई बेहद जरूरी है। कहा जाता है कि स्वच्छता में ईश्वर का वास होता है। डॉक्टरों का भी कहना है कि सफाई का खास ध्यान रखना जरूरी है। इसीलिए अपने शरीर, घर और वातावरण के साथ खान-पान में भी सफाई बहुत जरूरी है। सफाई के फायदों के बारे में बता रहे हैं प्रसन्न प्रांजल


सफाई से मन भी रहेगा सुंदर
अंग्रेजी में एक कहावत है, हेल्दी पीपुल मेक हेल्दी नेशन, मतलब स्वस्थ इंसान ही बेहतर राष्ट्र का निर्माण कर सकता है। स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है सफाई। अगर सफाई नहीं होगी तो गंदगी की वजह से कई सारी बीमारियां फैलेंगी और बीमारियां होने पर इंसान स्वस्थ हो ही नहीं सकता। इसलिए यह बात हमेशा याद रखो कि देश के निर्माण के लिए सफाई बेहद महत्वपूर्ण है।
राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस
कल राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस है। तुम्हें पता है, भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 30 जनवरी को राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश के सभी शहरों में सार्वजनिक जगहों पर सफाई अभियान का आयोजन किया जाता है। सड़क, गली-मुहल्ले, सरकारी दफ्तर, रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, पार्क, गंदी नालियों, सीवेज, कचरा घर आदि की विशेष रूप से सफाई की जाती है। वैसे तो पूरे साल लोग अपने घर, गली-मुहल्ले और सार्वजनिक स्थानों को साफ रखने का प्रयास करते हैं, लेकिन इस दिन खासतौर पर सभी लोग मिलकर इकट्ठे होकर सफाई अभियान को करते हैं।
अन्य देशों में भी
ऐसा नहीं है कि सिर्फ अपने देश भारत में ही स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। विश्व के अन्य देशों में भी स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। यूक्रेन, अमरीका, ब्रिटेन, पाकिस्तान आदि कई देशों में स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। सभी देशों में अलग-अलग तारीखों को इसका आयोजन किया जाता है।
क्यूं जरूरी है सफाई
अगर तुमसे कोई यह पूछे कि तुम्हें गंदगी पसंद है, तो तुम कैसे अपना मुंह बनाकर कहते हो..नो! जब तुम  कचराघर या किसी गंदगी वाले इलाके से निकलते हो तो तुम्हारा मूड कितना खराब हो जाता है। इन सबसे बचने कि लिए सफाई बेहद जरूरी है। जहां सफाई होती है, वहां पर बीमारियां कम पनपती हैं। लोग बहुत कम बीमार होते हैं। हमेशा स्वस्थ और प्रसन्न रहते हैं। स्वस्थ तन-मन के लिए सफाई बेहद जरूरी है।
खान-पान में सफाई
तुम अक्‍सर देखते होगे कि मम्मा खाना बनाने से पहले कितनी साफ-सफाई करती हैं। सबसे पहले किचन को साफ करना, फिर बर्तनों को साफ करना और उसके बाद खाने के सभी सामानों को अच्छे से साफ करके बनाना। तुम्हें पता है, ऐसा क्यों किया जाता है, नहीं पता है? चलो हम बताते हैं। हमारे शरीर के लिए खाना बेहद जरूरी है। खाने से ही हमें ताकत मिलती है और  हम हेल्दी रहते हैं। हरी सब्जियों, फल और अन्य खाद्य पदार्थ जैसे कि चावल-दाल आदि पर कई तरह की गंदगी और बैक्टीरिया होते हैं। अगर इन्हें बगैर साफ किए पका दिया जाए और उसे खा लिया जाए तो ये सारी गंदगी और बैक्टीरिया हमारे शरीर के अन्दर चले जाएंगे और शरीर में बीमारियों का घर बना लेंगे। इसी वजह से इन्हें साफ करके बनाया जाता है। आगे से ध्यान रखना, तुम जब भी कोई फल खाओ तो साफ करके ही खाना।
शारीरिक सफाई
स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक सफाई बहुत आवश्यक है। शारीरिक सफाई के बगैर स्वस्थ रहने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। अब तुम यह सोच रहे हो कि शारीरिक सफाई में क्या-क्या आएगा? तुम जान लो कि शारीरिक सफाई में हमारे शरीर के सभी भागों की सफाई शामिल है। नहाना, हाथ धोना, नाक-कान की सफाई, बाल धोना आदि। शरीर के हरेक अंग की अच्छे से सफाई करने पर ही तुम स्वस्थ रहोगे। अगर तुम नियमित रूप से नहीं नहाओगे तो शरीर में खुजली होने लगेगी, इन्फेक्शन हो सकता है और तुम कई दिनों तक बीमार रह सकते हो। बाल धोना भी बेहद जरूरी है। अगर बालों की सफाई नहीं करोगे तो बालों में डेंड्रफ हो जाएगी।़ नाक-कान और आंखों की सफाई नहीं करने से भी समस्या होने लगती है। तुम जानते हो, जब तुम खेलते हो या कोई और काम करते हो तो तुम्हारे हाथों के संपर्क में ढेर सारे हानिकारक बैक्टीरिया आ जाते हैं। ऐसे में अगर तुम बगैर हाथ धोए खाना खाओगे तो तुम्हारे अंदर ये सारे बैक्टीरिया चले जाएंगे और  बीमार कर देंगे।
कमरे की सफाई
तुम अक्‍सर अपने कमरे में सभी सामानों को इधर-उधर फैला कर रखते हो। किताबें, बैग, वीडियो गेम्स सब कुछ इधर-उधर बिखरा पड़ा रहता है। मम्मी के बार-बार कहने के बावजूद तुम उसे साफ नहीं रखते। यह बिल्कुल गलत आदत है। ऐसा करके तुम अपने कमरे में गंदगी फैला रहे हो और तुम्हें पता है, गंदगी हमारे लिए अच्छी चीज नहीं है। इसलिए अब से तुम अपने कमरे को साफ-सुथरा रखना। सभी सामानों को सलीके से उसकी जगह पर रखना। अगर तुम्हारा कमरा साफ रहेगा तो तुम्हारा पढ़ने में भी मन लगेगा और तुम  मन लगाकर अच्छे से पढ़ाई कर पाओगे और स्कूल में टॉपर बनोगे। इतना ही नहीं, तुम्हारा कमरा साफ रहेगा तो मम्मी भी खुश होंगी और बाकी लोग भी तुम्हें शाबाशी देंगे।
वातावरण की सफाई
तुम जहां पर रहते हो, उसके आस-पास की सफाई भी बेहद जरूरी है। अगर वातावरण में गंदगी होती है तो बीमारियां काफी तेजी से फैलती हैं। फिर एक बात और है, गंदगी वाले इलाके में कोई आना भी नहीं चाहता। तुम चाहोगे कि तुम्हारे दोस्त तुम्हारे घर पर नहीं आएं? लोग तुम्हारे इलाके की बुराई करें? नहीं ना। तो इसके लिए तुम अपने इलाके की सफाई का ध्यान रखो। लोगों को इसके लिए जागरूक करो। कूड़े को कूड़ाघर में ही डालो। अगर गंदगी हो तो उसे मिलकर साफ कर लो या पापा से बोलकर उसकी सफाई करवाओ। घर के पास के पार्क, स्कूल और अन्य सभी पब्लिक प्लेस पर सफाई का ध्यान रखो। अगर संभव हो तो तुम बच्चा पार्टी बना लो और सभी बच्चे मिलकर सप्ताह में कम से कम एक बार अपने इलाके की अच्छे से सफाई करो।
पेट्स की सफाई भी जरूरी
हम जानते हैं कि तुम्हें पालतू जानवरों से काफी प्यार है और तुम्हारे घर में भी कई पालतू जानवर हैं, जिनके साथ तुम्हारा काफी समय बीतता है। तुम्हें पता है, पेट्स भी काफी गंदगी फैलाते हैं और उससे कई तरह की बीमारियां होती है। तुम पेट्स के साथ समय बिताओ, लेकिन कुछ बातों का खास ख्याल जरूर रखो, जैसे कि पेट्स को हर दिन अच्छे से नहलाओ। जहां पर उसे रखते हो, उस जगह की साफ-सफाई रखो। साथ ही पेट्स के साथ खेलने के बाद अपने हाथों को अच्छे तरीके से हैंडवॉश या साबुन से साफ करो।
इनका ध्यान रखना
घर में या घर के बाहर कभी भी कूड़ा-कचरा इधर-उधर न फेंको।
बिस्किट या चॉकलेट के रैपर को अपने बैग में रखने की बजाय डस्टबीन में डालो।
ट्रेन या बस में सफर करते वक्त मूंगफली खाकर उसके छिलकों को ट्रेन या बस में न गिरने दो।
गंदगी से होने वाली बीमारियां
हैजा
टाइफाइड
पीलिया
बुखार
खुजली
इन्फेक्शन
एलर्जी
अस्थमा
खुद की सफाई के तरीके
टिश्यू पेपर रखें अपने पास
छींक, खांसी या नाक साफ करने के लिए हमेशा टिश्यू पेपर या रूमाल का इस्तेमाल करें।
उसके बाद उस टिश्यू पेपर को डस्टबीन में डालना न भूलें।
जर्म्स बहुत तेजी से फैलते हैं। कहते हैं कि एक छींक में मौजूद कीटाणु बड़ी तेज रफ्तार से फैलते हैं। वह फैलें नहीं, इसके लिए टिश्यू पेपर का इस्तेमाल जरूर करें और इस्तेमाल के तुरंत बाद उसे डस्टबीन में डालें। अपने रूमाल को किसी अन्य को इस्तेमाल न करने दें। यदि संभव हो तो उसे एंटी-सेप्टिक लिक्विड में धुलवाएं।
अपने हाथ जरूर धोने चाहिए
खाने से पहले
बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद
छींक, खांसी या नाक साफ करने के बाद
पालतू पशुओं के साथ खेलने के बाद
बाहर से खेलकर आने के बाद
फल व सब्जियों को छूने से पहले

No comments:

Post a Comment