Tuesday, May 7, 2013

बड़ी फाइल्स की फटाफट शेयरिंग


कई बड़ी फाइल्स भेजने में काफी दिक्कत होती है। ईमेल से भी लार्ज अटैचमेंट्स फाइल्स नहीं भेज सकते, क्योंकि उमसें भी 25 एमबी तक की फाइल्स भेजने की लिमिट होती है। ऐसे में यूजर के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। अगर आपको फटाफट फाइल भेजनी हो, तो क्या करें? हम बता रहे हैं ऐसी कुछ सर्विसेज जिससे आप और बड़ी फाइलें आसानी से शेयर कर सकते हैं..
 ईमेल से भेजें बड़ी फाइल्स 
 कई ईमेल प्रोवाइडर्स एक मेल में केवल 25 एमबी तक का ही डाटा अटैच करने की सुविधा देते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल तब तो ठीक है, जब कई सारी छोटी-छोटी फाइल्स भेजनी हों। आप उन्हें एक-एक करके भेज सकते हैं।
 जिप कंप्रेशन 
 अगर आपको यूट्यूब पर अपलोड किए बिना 30 एमबी की कोई फाइल या वीडियो भेजना हो, तो ऐसे में क्या करेंगे? वहीं, अगर इंटरनेट स्पीड भी स्लो हो, तो इसके लिए आप जिप या रार सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बड़ी फाइल्स भेजने का आसान तरीका है। इसकी एक और खूबी है कि इसमें अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पासवर्ड भी लगा सकते हैं। जिप और रार दोनों सॉफ्टवेयर्स ही फाइल्स को 60 फीसदी तक कंप्रेस कर देते हैं, जिससे उनका वॉल्यूम कम हो जाता है और उन्हें भेजना आसान हो जाता है।
 यूआरएल: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.रारलैब.कॉम
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.7-जिप.ओआरजी
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.विनजिप.कॉम
 फाइल स्प्लिटर 
 जिप सॉफ्टवेयर्स की भी अपनी एक लिमिट है। ये भी किसी फाइल को एक लिमिट तक ही कंप्रेस कर सकते हैं। लेकिन कभी अगर 1 जीबी का कोई सॉफ्टवेयर या वीडियो अपलोड करना हो, तो शायद जिप भी आपकी मदद नहीं कर पाएगा। ऐसे में फाइल स्प्लिटर की मदद ले सकते हैं। फाइल स्प्लिटर की खासियत है कि यह किसी भी तरह की फाइल को टुकड़ों में बांट देता है, जिसके बाद आप सभी फाइल्स को अलग-अलग ईमेल से भेज सकते हैं। इनकी दूसरी खूबी यह है कि टुकड़ों में बंटी फाइल्स को यह एक फाइल में भी कनवर्ट कर देते हैं।
 यूआरएल: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एचजेस्पलीट.कॉम
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.फाइलस्पिलीटर.ओआरजी
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.डेकाबाइट.कॉम
 बेस्ट शेयरिंग सर्विसेज 
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.बेफाइल्स.कॉम 
 बेफाइल्स से यूजर 5 जीबी तक की फाइल्स ही शेयर कर सकते हैं। यहां पर फाइल्स डाउनलोड या अपलोड करने की कोई लिमिट नहीं हैं। इसके इंटरफेस पर यूजर अपलोड स्पीड और टाइमर भी देख सकता है। लेकिन यह मल्टीपल अपलोड फाइल्स सिस्टम को सपोर्ट नहीं करता। इसके अलावा इस पर अपलोड की गई फाइल 30 दिन में ऑटोमेटिकली इनएक्टिव हो जाती है। इंटरफेस के जरिए फाइल अपलोड करने के बाद यूजर चाहे तो किसी के साथ भी शेयरिंग कर सकता है और चाहे तो लिंक्स को डिलीट भी कर सकता है।
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.फाइलड्रॉपर.कॉम 
 बेफाइल्स की तरह फाइलड्रॉपर का इंटरफेस भी बेहद आसान है। यहां भी यूजर 5 जीबी तक की फाइल्स अपलोड कर सकता है। यूजर को इसमें कोई साइन-अप नहीं करना पड़ता। इसके अलावा इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि दूसरी साइट्स की तरह यहां से डाटा डिलीट नहीं होता है। यह तभी संभव है अगर कोई भी यूजर उस फाइल को 30 दिनों तक डाउनलोड नहीं करता है अन्यथा वह फाइल ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाएगी।
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.स्लिंगफाइल.कॉम 
 इसकी खासियत है कि इसमें यूजर 50 जीबी तक की फाइल्स अपलोड कर सकता है। यह मल्टीपल अपलोडिंग को सपोर्ट करता है। साथ ही दूसरी साइट्स के मुकाबले इसकी इनएक्टिव लिमिट भी ज्यादा है। अगर फाइल 180 दिन तक इनएक्टिव रहती है, तभी फाइल डिलीट होगी। एक बार फाइल अपलोड करने के बाद यूजर अपने ईमेल पर डाउनलोड और डिलीट लिंक भी भेज सकता है, और 3 लोगों के साथ उस लिंक को शेयर भी कर सकता है। साथ ही स्लिंगफाइल में अनलिमिटेड डाउनलोडिंग का ऑप्शन है।
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.योरफाइललिंक.कॉम 
 इसमें यूजर 5 जीबी तक की फाइल्स अपलोड कर सकते हैं। इसमें साइन-अप करने की जरूरत नहीं है, साथ ही यूजर अनलिमिटेड डाउनलोड कर सकते हैं। दूसरी साइट्स की तरह यहां इनएक्टिव फाइल्स 15 दिनों में डिलीट हो जाती हैं।
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.पाइपबाइट्स.कॉम 
 यह वेब बेस्ड इंटरफेस एप्लीकेशन है, जहां यूजर अपने ब्राउजर से ही फाइल्स अपलोड या डाउनलोड कर सकता है। इसमें साइज की कोई पाबंदी नहीं है, साथ ही न तो आपको रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत है और न ही अपना ईमेल आईडी देने की। आपको बस कोड अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करना होता है और वे डाउनलोडिंग शुरू कर सकते हैं। इसकी ट्रांसफर स्पीड 30 एमबिट प्रति सेकेंड है और यूजर फटाफट फाइल शेयर कर सकता है।
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सेनडुइट.कॉम 
 इसमें यूजर कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड किए बिना वेब इंटरफेस से ही फाइल्स अपलोड कर सकता है। इसमें फाइल्स के साइज को लेकर कोई पाबंदी नहीं है और अनलिमिटेड साइज की फाइल्स शेयर कर सकते हैं। इसकी एक और खासियत है कि इसमें फाइल को डिलीट करने का टाइम यूजर के पास होता है। यूजर चाहे तो 30 मिनट से लेकर 1 हफ्ते का टाइम सेट कर सकता है, जिसके बाद फाइल ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाएगी।
 शेयरिंग फटाफट 
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.ड्रॉपबॉक्स.कॉम 
 ऑनलाइन शेयरिंग के मामले में ड्रॉपबॉक्स सबसे बेस्ट है। ड्रॉपबॉक्स में यूजर केवल 2 जीबी का डाटा ही अपलोड कर सकते हैं। ड्रॉपबॉक्स की सबसे बड़ी खूबी है कि यूजर डाटा को आईफोन-आईपैड, एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी और सिंबियन एप्स से डिवाइसेज पर भी एक्सेस और अपलोड कर सकते हैं। हालांकि ड्रॉपबॉक्स पर 2 जीबी ही फ्री स्पेस मिलता है लेकिन फ्रेंड्स को इनवाइट करके 500 एमबी प्रति इनविटेशन से मुफ्त में ही स्पेस बढ़ा सकते हैं। ड्रॉपबॉक्स को एक्सेस करने के लिए किसी ब्राउजर की जरूरत नहीं पड़ती। यूजर अगर ऑफलाइन है, तो भी डेस्कटॉप पर सेव एप्लीकेशन ऑटोमेटिक सिंक करती रहेगी और ऑनलाइन होते ही ड्रॉपबॉक्स पर ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएगा।
 स्काइड्राइव.लाइव.कॉम 
 स्काईड्राइव पर यूजर 25 जीबी की फ्री स्टोरेज देता है। स्काइड्राइव में भी हार्डड्राइव से फाइल्स को ड्रेग और ड्रॉपिंग करने का ऑप्शन है। स्काइड्राइव को यूजर आउटलुक.कॉम, हॉटमेल.कॉम या लाइव.कॉम पर आईडी बना कर भी एक्सेस कर सकते हैं। यहां पर मल्टीपल फाइल शेयरिंग का ऑप्शन है। केवल फोल्डर क्रिएट करके उसे फ्रेंड्स के ईमेल एड्रेस शेयर करने हैं। इसकी डेस्कटॉप एप्लीकेशन भी इंस्टॉल कर सकते हैं।
 ड्राइव.गूगल.कॉम 
 गूगल की यह सुविधा जीमेल यूजर्स के लिए है। जीमेल में गूगल ड्राइव को इंटीग्रेट किया गया है। साइन-इन करने के बाद ड्राइव पर क्लिक करके यूजर सीधे फाइल को अपलोड करके फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते हैं। इसमें मल्टीपल ईमेल एड्रेस शेयरिंग की सुविधा है। इसमें यूजर को 5 जीबी का फ्री स्पेस मिलता है। इसकी डेस्कटॉप एप्लीकेशन भी इंस्टॉल कर सकते हैं।
 ड्राइव.गूगल.कॉम 
 बॉक्स पर यूजर 5 जीबी का फ्री स्पेस मिलता है। इसके वेब एप्स के साथ डेस्कटॉप और मोबाइल एप भी उपलब्ध हैं। इसमें मल्टीपल शेयरिंग की सुविधा है। साथ ही वर्ड या एक्सेल डॉक्यूमेंट्स की ऑनलाइन एडिटिंग भी कर सकते हैं।
 डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एड्राइव.कॉम 
 एड्राइव बेसिक प्लान में मेंबर को पर्सनल यूज के लिए 50 जीबी का स्पेस फ्री देती है। एड्राइव में यूजर अपलोडिंग के दौरान डाउनलोडिंग भी कर सकते हैं। एड्राइव पर यूजर एमएस ऑफिस, फोल्डर्स, एप्लीकेशंस, फोटोग्राफ्स, म्यूजिक और वीडियो फाइल्स शेयर कर सकते हैं।



No comments:

Post a Comment