Tuesday, May 7, 2013

आपके बाद कौन संभालेगा आपकी जीमेल रियासत


कभी आपके मन में यह सवाल तो नहीं उठता कि आपके इस दुनिया से जाने के बाद आपके जीमेल की रियासत कौन संभालेगा.. आपके इमेल्स, डिजिटल फोटोज, डाक्यूमेंट्स की जागीर का उत्तराधिकारी कौन बनेगा.. गूगल ने इन सवालों को ध्यान में रखते हुए इसका हल ढूंढ़ निकाला है। इस योजना के तहत गूगल ने एक अकाउंट मैनेजर पेज पेश किया है जो आपके आदेशानुसार आपके बाद आपकी डिजीटल रियासत का उत्तराधिकारी उसे ही बनाएगा जिसे आप चुन कर जाएंगे।
 गूगल अपने सदस्यों से यह जानकारी ले लेगा की उनकी मृत्यु के बाद डिजीटल तस्वीरों, दस्तावेजों और अन्य आभासी सामग्रियों का क्या करना चाहेंगे? एक इनेक्टिव अकाउंट मैनेजर का इस्तेमाल कर गूगल को यह निर्देश दिया जा सकता है कि वह गूगल ड्राइव, जीमेल, यूट्यूब, या सोशल नेटवर्क गूगल प्लस से डाटा अमुक व्यक्ति को भेज दे या लंबे समय के बाद इन्हें खत्म कर दे।
 अकाउंट सेटिंग पेज पर एक संदेश में गूगल अपने सदस्यों को अपने डाटा को विश्वस्त मित्र या परिवार के सदस्य से साझा करने या अपना अकाउंट खत्म करने का विकल्प देगा। साथ ही गूगल सदस्यों से कार्रवाई करने से पहले समय की अवधि की जानकारी भी लेगा। कैलिफोर्निया आधारित यह कंपनी अकांउट धारक को समय समाप्त होने से पहले इस बारे में इमेल या मोबाइल पर संदेश भेजेगी। आप अकाउंट के निष्क्रिय होने की अवधि का चयन करने में भी सक्षम होंगे। इसके बाद 10 विश्वस्त लोगों को इस बारे में विशेष सूचना मिलेगी कि अकाउंट के साथ क्या करना है।
 अंत में गूगल अपने उपयोगकर्ता को यूट्यूब वीडियो, गूगल प्लस प्रोफाइल्स सहित गूगल की सभी सेवाओं से अपना अकाउंट प्रभावी तरीके से साफ करने का विकल्प देगा। उपयोगकर्ता 3, 6, 9, 12 महीने की अवधि का चयन कर सकते हैं और इस अवधि की समय सीमा खत्म होने से एक महीने पहले गूगल दूसरे ईमेल पते पर एक अधिसूचना भेजेगा।
 आप इन्हें अपने किसी विश्वस्त मित्र या परिवार के साथ साझा करना चाहते हैं, या फिर इन्हें पूरी तरह से मिटाने का विकल्प चुन सकते हैं। इनेक्टिव अकाउंट मैनजर के इस्तेमाल से आप यह फैसला कर सकते हैं कि आपके डाटा के साथ क्या किया जाए और इस बारे में किसके पास संदेश भेजा जाए। तो अब आप बाकी चिंता छोड़ अपने गूगल जागीर के लिए सोच लिजिए अपने उत्तराधिकारी का नाम।








No comments:

Post a Comment