Tuesday, May 7, 2013

सज्जा दीवारों की


रंगों के त्योहार होली के दौरान अक्सर फ्लोर और दीवारों पर रंग गिर ही जाता है। कैसे करें इसकी सफाई कि घर की सज्जा की खूबसूरती रहे बरकरार..
 रंगों के त्योहार होली बीत गया और इसी के साथ गर्मी के मौसम ने भी दस्तक दे दी है। होली के दौरान खेले जाने वाले रंगों से संभव है कि आपके घर की दीवारों के रंगों को कुछ नुकसान पहुंचा हो, जाहिर है घर के इंटीरियर पर किसी तरह का प्रभाव न पड़े इसलिए आप भी उसकी सफाई के बारे में जरूर सोच रहे होंगे या फिर यह विचार भी हो रहा हो कि क्यों न घर की दीवारों पर नया रंग-रोगन करा लिया जाए। वैसे इसमें कोई दो राय नहीं कि दीवारों पर रंग कराने के लिए यह सही मौसम है। बहरहाल यदि आप नया रंग नहीं कराना चाहते और यदि डिस्टेंपर की जगह दीवारों पर अगर आपने पेंट का इस्तेमाल किया है तो उसकी साफ-सफाई और मेंटीनेंस के लिए इन बातों पर गौर कर सकते हैं-
 -दीवारों की सफाई के लिए यह बेहद जरूरी है कि उन पर वॉशेबल पेंट किया गया हो। ऑयल बाउंड डिस्टेंपर की सफाई की जाए तो उसके पूरी तरह से खराब होने का डर रहता है।
 -वॉशेबल पेंट से रंगी गई दीवारों की साफ-सफाई के दौरान भी कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसी दीवारों से रंग या फिर धब्बे को छुड़ाने के लिए पानी के साथ स्पंज या फिर सूती तौलिये का इस्तेमाल किया जा सकता है।
 -दीवारों की सफाई के लिए आप चाहें तो पानी में साबुन भी मिला सकते हैं। पानी और साबुन के घोल से दीवारों पर लगे दाग आसानी से छुड़ाए जा सकते हैं।
 -वॉशेबल पेंट की सफाई के बारे में पेंट बनाने वाली कंपनियों की वेबसाइट्स पर भी जानकारी दी गई होती है। इसकी सहायता भी आप ले सकते हैं।
 -पानी प्रतिरोधी रंगों से रंगी गई दीवारों के लिए आप स्टेन ब्लॉकर की मदद भी ले सकते हैं। इसके इस्तेमाल से सामान्य तौर पर आसानी से दीवारों पर दाग-धब्बे नहीं लगते।
 -यदि साफ-सफाई के बावजूद दीवारों दाग नहीं हटते तो ऐसे में टच-अप का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में दाग लगे हिस्से की सफाई के बाद दुबारा उसी रंग का पेंट कर दिया जाता है।
 -खास बात यह है कि टच-अप करने के बाद जब पेंट पूरी तरह से सूख जाता है तो उसमें किसी तरह का दाग नहीं दिखाई देता। हां, यह संभव है कि नया पेंट कुछ अलग से दिखे, इसके लिए आप प्रोफेशनल पेंटर की सेवाएं ले सकते हैं।
 -यह भी संभव है कि दीवारों के साथ कुछ रंग फ्लोर पर भी गिरा हो और उसकी वजह से फ्लोर कुछ भद्दा दिखाई दे। इसकी सफाई के लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 -बेकिंग सोडा और पानी को कुछ समय के लिए दाग के ऊपर रखकर छोड़ दें और बाद में उसे सूखे कपड़े से पोंछकर दाग हटा सकते हैं।
 -बेहतर होगा कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल सिर्फ फ्लोर की सफाई के लिए करें, दीवारों के रंगों पर इसके इस्तेमाल से पेंट का नुकसान पहुंच सकता है।
 -इन चीजों का अपनाकर आप एक बार फिर अपने घर की सज्जा और सजावट को उसी रंग में वापिस ला सकते हैं।






No comments:

Post a Comment