Saturday, April 20, 2013

आउटडोर गेम्स: मस्ती और सेहत का खजाना..


तुम्हारे पसंदीदा खेल कौन से हैं? तुम्हारा जवाब होगा एंग्री बर्ड, फार्म विले, कार रेसिंग, फाइटिंग और ऐसे ही कई और नाम। स्कूल का होमवर्क निपटाने के बाद तुम इन्हें खेलने बैठ जाते होगे। हम मानते हैं कि ये गेम्स टाइम पास कराते हैं और तुम्हें मजा भी खूब आता होगा इन्हें खेलने में, पर आउटडोर गेम्स के मुकाबले ये कहीं नहीं ठहरते। बस एक बार इन्हें खेलने की देर है, तुम दूसरे गेम्स भूल ही जाओगे।
कंप्यूटर गेम्स खेलने में बड़ा मजा आता है। हम भी ये बात मानते हैं, पर क्या तुम यह जानते हो कि तुम्हारे जैसे बच्चों के लिए ऐसे खेल खेलना बड़ा जरूरी है, जिनमें तुम खूब दौड़ो-भागो, उछलो-कूदो और मस्ती करो। अगर तुम ऐसे खेल नहीं खेलोगे तो तुम्हारा शारीरिक विकास ठीक तरह से नहीं होगा। या तो तुम हाइट में छोटे रह जाओगे या फिर कमजोर। क्या तुम ऐसा बनना चाहते हो? नहीं ना, तो क्यों हर समय कंप्यूटर गेम्स, टीवी गेम्स, टीवी प्रोग्राम, काटरून से चिपके रहते हो। जरा घर से बाहर निकलकर देखो न, कई सारे ऐसे खेल हैं, जो तुम्हें खूब पसंद आएंगे। आज हम तुम्हें बताते हैं इन खेलों के बारे में-
ट्रेजर आइलैंड
ट्रेजर आइलैंड बहुत पुराना खेल है। अलग-अलग जगहों पर इसे कई नामों से जाना जाता है। इस गेम में एडवेंचर के साथ एक थ्रिल भी है। इसमें किसी भी चीज को खजाना बनाकर छुपा देते हैं। फिर दूसरी टीम पहली टीम के लिए क्लू बनाती है। उन क्लूज को फॉलो करते हुए उस खजाने तक पहुंचना होता है। इसमें तुम टाइमिंग भी शामिल कर सकते हो। जो भी टीम खजाने को ढूंढऩे में सफल हो जाती है, वह जीती हुई मानी जाती है।
छुपन-छुपाई
ये खेल सबसे पुराना और एवरग्रीन है। तुम्हारे मम्मी-पापा ने भी इसे बचपन में जरूर खेला होगा। इसमें खूब सारे बच्चे एक साथ इक_े होते हैं। एक बच्चे को डेन चुना जाता है। डेन चुनने के लिए तुम अक्कड़-बक्कड़ का सहारा ले सकते हो।
फिर बाकी बचे सभी बच्चे अलग-अलग जगहों पर छुप जाते हैं और डेन उन्हें ढूंढ़ता है। जिस बच्चे को वह सबसे पहले ढूंढ़ लेता है, अगली बार उसे ही डेन बनना होता है। लेकिन एक को ढूंढऩे से ही काम नहीं चलता। उसे सभी को ढूंढऩा होता है। अगर कोई छुपा बच्चा पीछे से जाकर उसे धप्पा कर दे तो डेन को फिर दुबारा डेन बनना होता है।
स्टापू
इसमें जमीन में चौकोर बॉक्सेज डिजाइन कर दिये जाते हैं। एक से दस तक गिनती लिखी जाती है। हर बच्चा एक-एक करके दस खानों में स्टापू फेंकता है। लंगड़ी करते हुए उस पत्थर तक पहुंचना होता है और उसे पैर से खिसकाते हुए वापस लाना होता है। इस गेम से ब्रीदिंग प्रैक्टिस होती है और पैर मजबूत होते हैं।
हंट मिस्ट्री
ये गेम बहुत ही मजेदार है। इसमें किसी खास पौधे, पक्षी या किसी भी खास चीज को ढूंढऩा होता है। इस खेल से नई चीजों के बारे में पता चलता है।
स्पाइंग गेम्स
ये चोर-पुलिस की तरह का गेम होता है। इसमें दो टीम होती हैं। एक टीम चोर बनती है तो दूसरी पुलिस। पुलिस वाली टीम चोर वाली टीम को खोजकर उन्हें कैद करती है।
पि_ू
इस खेल में भी दो टीमें होती हैं। एक टीम पत्थरों का पिरामिड बनाने का प्रयास करती है और दूसरी टीम उसे बॉल से तोडऩे का। यह खेल शरीर व दिमाग दोनों के लिए लाभदायक माना गया है।
घर से बाहर खेलने के हैं कई फायदे..
यह पता चलता है कि तुम्हें किस तरह अपने आस-पास के लोगों और दोस्तों के साथ व्यवहार करना है। घर से बाहर खेले जाने वाले खेलों की वजह से नए-नए दोस्त बनते हैं।
इस तरह के खेलों से शारीरिक और मानसिक मजबूती बढ़ती है। सारा दिन कंप्यूटर या टेलीविजन के आगे बैठे रहने से शरीर मोटा और आलसी हो जाता है, लेकिन इस तरह के आउटडोर गेम्स न केवल आपके शरीर को, बल्कि आपके दिमाग को भी एक्टिव बनाते हैं।
जब तुम घर से बाहर खेलने जाते हो तो अपने आस-पास के पर्यावरण और माहौल की जानकारी पाते हो। इससे पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ती है।
नए बच्चों और दोस्तों के साथ मिलकर हर दिन कुछ नया सीखने को मिलता है, इसलिए आउटडोर गेम्स से सीखने की क्षमता बढ़ती है।
इनसे तुम्हारी लीडरशिप क्वालिटी बढ़ती है। इन्हीं खेलों के जरिये तुम टीम को लीड करना सीखते हो।
टीमवर्क को समझते हो। बहुत सारे बच्चों के साथ खेलने की वजह से तुम टीम में काम करने के लिए प्रेरित होते हो।
शेयरिंग करना सीखते हो। अगर तुम्हारे पास फुटबॉल या बैट है, तो उससे खेलने के लिए तुम्हें दोस्तों की जरूरत होगी। शेयरिंग करके गेम्स खेलना सबसे मजेदार होता है।





No comments:

Post a Comment