Wednesday, May 8, 2013

..कि थोड़ी-थोड़ी पिया करो


हालांकि पीने वालों को पीने का बहाना मात्र चाहिए होता है, लेकिन पीने के वक्त मात्रा का ध्यान न रखना घातक हो सकता है। शोधकर्ताओं का निष्कर्ष है कि कम मात्रा में शराब का सेवन दिल की बीमारियों से बचा सकता है। दिन में एक या दो पेग तक शराब पीने वालों में दिल की बीमारियों को जोखिम काफी हद तक कम हो जाता है। इस शोध में शराब के सेवन को लेकर हुए 150 अध्ययनों का विश्लेषण किया गया। इसमें बताया गया है कि कम मात्रा में शराब का सेवन- चाहे वह बियर हो या वाइन, हृदय की बीमारियों को काफी हद तक दूर रखता है।
 अध्ययन में पाया गया कि कम मात्रा में शराब का सेवन करने वाले लोग ज्यादा स्वस्थ रहते हैं। ऐसे व्यक्तियों में हृदय रोगों की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है जो एल्कोहॉल का सेवन बिलकुल नहीं करते। शोध के अनुसार शराब का ज्यादा सेवन निश्चित तौर पर स्वास्थ्य के लिए घातक है, लेकिन कम सेवन स्वास्थ्य को सुधारता है। शोध में बताया गया है कि कम मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन रक्त में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर सहित अन्य तत्वों के स्तर में भी सुधार ला सकता है। इससे हृदय की सुरक्षा में मदद मिल सकती है और रक्त वाहिनियों के अवरुद्ध होने का खतरा भी कम हो सकता है।
 शराब का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेह, इस पर लंबी बहस होती रही है। ज्यादातर अध्ययन बताते हैं कि कम मात्रा में शराब का सेवन दिल की सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यह संदेश ज्यादा शराब के सेवन से होने वाले नुकसान को छिपा देता है। ज्यादा शराब पीने से न सिर्फ लिवर खराब होता है, बल्कि मृत्यु भी जल्दी होती है। विशेषज्ञ अभी भी इस बारे में स्पष्ट नहीं हैं कि शराब किस तरह दिल की बीमारियों को दूर रखती है। इस बारे में एक सिद्धांत यह है कि शराब चयापचय को दुरुस्त रखकर ब्लड क्लॉटिंग को रोकती है। वाइन में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट्स यौगिक पाए जाते हैं जिन्हें फ्लेवोनोल्स कहा जाता है। ये एंटीऑक्सिडेंट्स रक्त संचरण को ठीक रखते हैं। कालगेरी यूनिवर्सिटी, कनाडा के प्रोफेसर विलियम घाली ने इस शोध का नेतृत्व किया।





No comments:

Post a Comment