Monday, April 22, 2013

बॉडी पॉलिशिंग से पाएं निखरी व कोमल त्वचा


गर्मी के दिनों में पूरे शरीर की रंगत एक जैसी नहीं रहती। त्वचा पर कहीं ब्लैक पैचेज बन जाते हैं तो कहीं स्किन टैन हो जाती है। बहुत देर तक एसी में बैठने से भी त्वचा नमी खोने लगती है, जिस कारण स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में बॉडी पॉलिशिंग एक बेहद नायाब तरीका है साफ-सुथरी, निखरी और कोमल त्वचा पाने का। क्या है बॉडी पॉलिशिंग में खास, आइये जानते हैं-
प्रक्रिया
बॉडी पॉलिशिंग में पूरे शरीर की पॉलिशिंग की जाती है। इसके लिए खास तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं, जैसे-बॉडी क्रीम, बॉडी ऑयल, बॉडी साल्ट, बाम, बॉडी पैक, एक्सफॉलिएशन क्रीम वगैरह। इसमें सबसे पहले बॉडी पर स्क्रब किया जाता है। स्क्रब को पूरे शरीर पर लगाकर हल्के गीले हाथों से हल्के-हल्के रगड़ा जाता है और 10 मिनट के लिए छोड़ दिया जाता है। स्क्रबिंग की मदद से बॉडी की डेड स्किन निकल जाती है और साथ ही साथ टैनिंग भी रिमूव होती है। नैचुरल तरीकों से बनाया गया ये स्क्रब त्वचा की रंगत को निखारने में सहायक होता है। इसके बाद बॉडी को वॉश करके उस पर स्किन ग्लो पैक लगाते हैं और सूख जाने के बाद इसे वॉश करके हटाया जाता है, इसके बाद बॉडी शाइनर लगाकर त्वचा की 5 से 10 मिनट तक मसाज की जाती है।
सावधानियां
यूं तो यह एक प्राकृतिक उपचार है, जिसका कोई भी विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता। बस इतना जरूर ध्यान रखें कि बॉडी पॉलिशिंग के कुछ दिनों तक केमिकल युक्त किसी भी चीज का बॉडी पर इस्तेमाल करने से बचें। इसके साथ ही धूप में निकलते वक्त सन्स्क्रीन लोशन जरूर लगाएं।
फायदे
बॉडी पॉलिशिंग द्वारा त्वचा की मृत कोशिकाएं हटती हैं, साथ ही टैनिंग भी रिमूव होती है, जिससे त्वचा में कोमलता व निखार आता है।
मसाज से हम स्ट्रेसफ्री फील करते हैं और बॉडी रिलैक्स होती है।
पूरी बॉडी की रंगत एक जैसी हो जाती है।
शरीर साफ और चमकने लगता है।
यह पूरी तरह से एक प्राकृतिक उपचार है, इसलिए शरीर पर इसका कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता।


No comments:

Post a Comment