Monday, April 22, 2013

गर्मियों में व्यायाम में बरतें जरूरी सावधानियां


व्यायाम जरूरी है, लेकिन गर्मियों में इसमें सावधानी भी जरूरी होती है। 
मौसम का मिजाज गर्म होने लगा है। सुबह से ही आसमान में तेज धूप का पहरा लग जाता है और देर शाम तक इसका असर बरकरार रहता है, जो कि बाहर निकलने के आपके रूटीन को प्रभावित करता है। इसका प्रभाव अधिकतर लोगों के व्यायाम पर भी पड़ता है। विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम चाहे जो भी हो, फिट रहने के लिए व्यायाम जरूरी है लेकिन सावधानी से।
जल्दी उठें
सुबह टहलना बेहतरीन व्यायाम होता है, जो न सिर्फ आपके मसल्स और हड्डियों को बल्कि त्वचा और मन को भी तरोताजा करने में मददगार है। इससे तनाव भी कम होता है। ऐसे में अगर आपको सुबह खुली हवा में टहलने की आदत है तो इसे किसी भी हाल में बंद न करें। हां, धूप और गर्मी से बचने के लिए अगर आप सुबह 7 बजे से पहले टहलने के लिए निकलें।
धैर्य जरूरी
अगर अपना वजन कम करने के लिए व्यायाम करना शुरू कर रहे हैं थोड़ा धैर्य से काम लेना होगा। इस मौसम में पसीना काफी ज्यादा आता है, ऐसे में कम समय में ज्यादा वनज घटाने के लिए एक साथ बहुत ज्यादा व्यायाम न करें। एक साथ बहुत सारा पसीना बाहर आने से शरीर में सोडियम और पानी की कमी हो सकती है जिसके चलते डीहाइड्रेशन हो सकता है। ऐसे में एक साथ बहुत ज्यादा वजन घटाने का लक्ष्य न रखें। धीरे-धीरे व्यायाम के समय को बढ़ाएं। गर्मियों में व्यायाम के दौरान बीच-बीच में जूस, ग्लूकोज या पानी पीते रहें। इससे शरीर को जरूरी एनर्जी मिलती रहेगी और आप थका हुआ महसूस नहीं करेंगे।
बनाएं फूड डायरी
गर्मियों में खुद को फिट रखने के लिए व्यायाम के साथ अपने खान पान की आदतों में भी बदलाव लाएं। इसके बिना आपके लिए फिटनेस के लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल होगा, क्योंकि गर्मी में उमस के चलते बीमारियां फैलाने वाले बैक्टीरिया तेजी से बपनपते हैं, ऐसे में खान-पान की मामूली लापरवाही आपको बीमार कर सकती है।
लें ट्रेनर की सलाह
कई लोगों का यह मानना होता है कि जिनता ज्यादा पसीना आएगा, उतनी ज्यादा कैलोरी बर्न होगी। ऐसे में वे अपनी मर्जी से गर्मियों के दिनों में जहां 20 मिनट की जरूरत होती है वहां 40 मिनट व्यायाम करते हैं, इससे उनमें दो-चार दिन बाद ही थकान और बीमार होने का एहसास होने लगा जाता है। ऐसी दिक्कतों से बचने के लिए जानकार फिटनेस ट्रेनर की सलाह पर ही व्यायाम रूटीन बनाएं।
ज्यादा चलें
हमारा शरीर 10 हजार कदम रोजाना चलने के हिसाब से डिजाइन किया गया है, लेकिन मौजूदा समय में हम ऐसा करने के बजाय डेस्क, कार या टीवी के सामने बैठकर अधिक से अधिक समय गुजारते हैं। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की रिसर्च के मुताबिक, रोजाना 30 से 60 मिनट वॉकिंग आपको कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से बचाती है। तेज कदमों से एक घंटा टहलने से 400 कैलोरी बर्न होता है। दौडऩा बेस्ट एरोबिक व्यायाम है।
खूब हंसें
हंसने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ब्लड प्रेषर कम होता है, तनाव बढ़ाने वाले हार्मोंस कम हैं और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। कई शोधों में यह पाया गया कि एक मिनट खुलकर हंसने से 2.31 कैलोरी बर्न होती है। इसलिए अब से हंसने का कोई भी मौका न छोड़ें और हमेशा फिट रहें।






No comments:

Post a Comment