Monday, April 22, 2013

त्वचा रहेगी हर उम्र में जवां


स्वस्थ और दमकती त्वचा हर उम्र में सभी की चाहत होती है। आपकी त्वचा का रंग चाहे जैसा हो या आप किसी भी उम्र की हों, कुछ सामान्य समस्या जैसे पिग्मेन्टेशन, गहरे धब्बे, एक्ने और सनबर्न आदि आपको अपना शिकार बना सकती हैं।
महिलाएं अमूमन तनाव में रहती हैं, जिसका असर असमय उनकी त्वचा पर दिखने लगता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. रश्मि साहू के मुताबिक अगर महिलाएं तनाव से दूरी बनाकर चलने का गुर सीख लें तो वे अपनी उम्र की किसी भी दहलीज पर जवां ही रहेगी। दूसरी ओर पीरियड्स के दौरान त्वचा से अत्यधिक तेल का स्रव होता है और त्वचा तैलीय हो जाती है। कभी-कभी कुछ महिलाओं की त्वचा बहुत ढीली भी हो जाती है। जरूरी है कि आप अपने भोजन के साथ विटामिन सी और विटामिन ए की गोलियां भी लें, ताकि आपकी त्वचा को अतिरिक्त पोषण मिले। ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा के मुताबिक कुछ बातों को ध्यान में रखकर त्वचा हर उम्र में जवां रह सकती है:
बीस से कम उम्र में
त्वचा में तेल की मात्रा को संतुलित करने के लिए प्रोटीनयुक्त चीजें जैसे दूध, दही, पनीर, दालें, अंकुरित अनाज आदि का सेवन करें और नमी को बरकरार रखने के लिए दिन में 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं। धूप में निकलते वक्त सन्स्क्रीन लोशन का प्रयोग अवश्य करें।
बीस वर्ष की उम्र में
हमेशा सोने से पहले क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ करें और फिर अच्छी क्वॉलिटी का टोनर लगाएं। इसके बाद मॉइस्चराइजर से चेहरे व गर्दन की 2-3 मिनट तक मसाज जरूर करें। किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक में जाकर आप अपनी त्वचा की प्रकृति के अनुरूप फेशियल भी करवा सकती हैं।
तीस की उम्र में
हर तरह के तनाव को खुद से दूर रखें। बेहतर होगा कि इस समय तक आप एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल शुरू कर दें। आज की इस बदलती जीवनशैली में यह जरूरी हो गया है कि बढ़ती उम्र के लक्षणों पर समय रहते ही लगाम लगा दिया जाए। यदि आपको इसकी जरूरत इस उम्र से पहले ही महसूस होती है तो आप किसी एक्सपर्ट से सलाह लेकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा चेहरे पर नियमित रूप से विटामिन ई युक्त क्रीम की मसाज भी काफी लाभदायक रहती है।
जब हो जाएं चालीस की
यह उम्र की एक ऐसी दहलीज है, जहां महिलाएं प्राय: बच्चों को जन्म देने की प्रक्रिया से मुक्त हो जाती हैं। अत: इस दौरान शरीर के हार्मोन स्थिर होते हैं। आप चाहें तो किसी ब्यूटी क्लीनिक में जाकर चेहरे के काले निशान हटवा सकती हैं। इसके अलावा जरूरी है कि 35 की उम्र के बाद एएचए फेशियल करवाएं और कोलाजन मास्क भी लगवाएं, इस मास्क से त्वचा के भीतर कोलाजन बनना शुरू हो जाता है।
पचास की उम्र में फिर से पाएं चमक
मेनोपॉज के बाद त्वचा पर इसका प्रभाव दिखने लगता है। इस दौरान गर्भनिरोधक दवा के पूर्व प्रयोग के असर से भी त्वचा बेजान, अधिक संवेदनशील और ढीली हो जाती है। त्वचा की चमक गायब होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि आप ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जो एंटीऑक्सिडेंट हो और मिलेनिन को कम करता हो। मुलेठी का प्रयोग भी करें, यह भी इस उम्र में त्वचा के लिए लाभदायक है।






No comments:

Post a Comment