Monday, April 22, 2013

घर से झलकेगी आपकी परछाई


किराये का घर है, कहीं यह सोच कर तो आप अपने घर का ध्यान नहीं रख रहीं? यह सच है कि मकान-मालिक द्वारा तय कुछ नियम-कायदों का आपको ध्यान रखना होगा, बावजूद इसके आप अपने घर को सपनों का आशियाना बना सकती हैं।
सिर्फ एक दीवार सजाएं
किसी भी सलाह को मानने से पहले बेहतर होगा कि आप अपने मकान मालिक से इस बात की इजाजत ले लें कि आप घर की दीवारों को पेंट कर सकती हैं या नहीं। कई मकान मालिक घर की दीवारों को रंगने की इजाजत इस शर्त पर देते हैं कि घर छोडऩे से पहले आप दीवारों को सफेद रंग में रंगवा देंगी। अगर घर की दीवारों का रंग आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं है, तो पूरे घर की दीवारों का रंग बदलने की जगह सिर्फ एक दीवार को अपने पसंदीदा रंग से रंग दें। इस एक दीवार मात्र से पूरे घर की रंगत बदल जाएगी।
वॉलपेपर आजमाएं
अगर मकान मालिक दीवारों को अपनी पसंद के रंग से रंगने की इजाजत नहीं दे रहा तो प्लाईवुड के पैनल पर मनपसंद वॉलपेपर चिपका कर उसे घर की दीवारों के पास रख सकती हैं। इससे न सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ेगी, बल्कि यह विकल्प अपेक्षाकृत सस्ता भी पड़ेगा। वॉलपेपर को इस तरीके से लगाने का एक और फायदा यह भी है कि समय-समय पर आप वॉलपेपर को आसानी से बदल भी सकती हैं।
बेडशीट हो सबसे खूबसूरत
आपके बेडरूम में सबसे खास चीज है आपका बेड। हमेशा बेडशीट व तकिया कवर आकर्षक रंग और डिजाइन वाले चुनें। सही बेडशीट और कुशन कवर आपके बेडरूम की सूरत को बदल देंगे।
स्टोरेज की व्यवस्था हो खास
हर साल आपको घर बदलना होगा और जरूरी नहीं कि हर घर में सामान और कपड़ों को रखने के लिए स्टोरेज की पर्याप्त व्यवस्था हो। बेहतर होगा स्टोरेज के लिए मॉडय़ूलर अलमारी खरीदें। इसे लगाना व एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान है। एक ऐसा रैक भी खरीद सकती हैं, जिसमें शीशा लगा हो। इसमें अपनी निजी चीजें रखें।
रोशनी की व्यवस्था हो खास
लालटेन, लैंप व सीलिंग लाइट की मदद से आप अपने घर की रंगत को आसानी से नियंत्रित कर सकती हैं। अपने घर के कोनों में, वॉर्डरोब वाले हिस्से में या फिर लिविंग रूम में रोशनी का सही तरीके से उपयोग करें।
घर से झलके आपकी झलक
आपकी व आपके परिवार के सदस्यों की फोटो से बेहतर कोई आर्ट पीस नहीं हो सकता। आप किसी भी साधारण दीवार पर तस्वीरें चिपकाकर, फोटो फ्रेम लगाकर या सिर्फ तस्वीरों का कोलाज लगाकर उसे आकर्षक लुक दे सकती हैं। इससे आपकी यादें हमेशा ताजा रहेंगी।






No comments:

Post a Comment